LPG Gas Cylinder : इन परिवारों को नहीं मिलेगी एलपीजी सब्सिडी का लाभ जाने क्यों

LPG Gas Cylinder : इन परिवारों को नहीं मिलेगी एलपीजी सब्सिडी का लाभ जाने क्यों

LPG Gas Cylinder : पीएम उज्ज्वला योजना (PM Ujjwala Yojana) के तहत मुफ्त कनेक्शन पाने वाली केवल 9 करोड़ गरीब महिलाओं और अन्य लाभार्थियों के लिए सरकार ने रसोई एलपीजी गैस पर सब्सिडी (LPG Gas Subsidy) सीमित कर दी है और घरों सहित शेष उपयोगकर्ताओं को बाजार मूल्य का भुगतान करना होगा। तेल सचिव पंकज जैन ने कहा कि कोविड के समय से रसोई गैस पर कोई सब्सिडी नहीं दी गई है और केवल वही सब्सिडी प्रदान की जाती है जिसकी घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 21 मार्च को की थी।

LPG Gas Cylinder में 200 रुपये की सब्सिडी

सीतारमण ने पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में रिकॉर्ड 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये की कटौती की घोषणा करते हुए कहा था कि पीएम उज्ज्वला योजना (PM Ujjwala Yojana) के लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी मिलेगी जिससे इन लाभार्थियों को थोड़ी राहत मिलेगी। रसोई गैस के दाम बढ़ने से आम आदमी की जेब पर बोझ बढ़ गया है।

LPG Gas Cylinder में ग्राहकों को मिलेंगे 14 किलोग्राम के सिलेंडर

राष्ट्रीय राजधानी में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमत (LPG Cylinder Price) 1,003 रुपये है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PM Ujjwala Yojana) के लाभार्थियों को सीधे उनके बैंक खाते में 200 रुपये की सब्सिडी मिलेगी जिससे LPG गैस सिलेंडर के दाम 803 रुपये प्रति हो जाएंगे। यह 14.2 किलोग्राम सिलेंडर होगा।

Commercial LPG Cylinder Price

तेल मार्केटिंग कंपनियों ने 1 जून से 19 किलोग्राम कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत (Commercial LPG Cylinder Price) में लगभग 135 रुपये की कमी की है। दिल्ली में 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर की कीमत (Commercial LPG Cylinder Price) अब ₹2355.50 प्रति सिलेंडर के पिछले स्तर के मुकाबले ₹2219.00 है। मुंबई में रसोई गैस की कीमत ₹ 2,307 से घटाकर ₹ 2171.50 प्रति सिलेंडर कर दी गई है जबकि कोलकाता में एक उपभोक्ता को ₹ 2,455 के बजाय ₹ 2,322 प्रति सिलेंडर का भुगतान करना होगा। वहीं चेन्नई में एक ग्राहक को ₹2,508 की जगह ₹2373 खर्च करने होंगे।

LPG Gas Cylinder पर कितना खर्च करेगी सरकार?

उज्ज्वला लाभार्थियों के लिए एलपीजी सब्सिडी (LPG Gas Subsidy) का सालाना लगभग 6,100 करोड़ रुपये का राजस्व होगा। सरकार ने जून 2010 में पेट्रोल पर और नवंबर 2014 में डीजल पर सब्सिडी समाप्त कर दी। कुछ साल बाद केरोसिन पर सब्सिडी समाप्त हो गई और अब अधिकांश के लिए एलपीजी पर सब्सिडी को प्रभावी ढंग से समाप्त कर दिया गया है। हालांकि पेट्रोल, डीजल और मिट्टी के तेल की सब्सिडी को समाप्त करने का कोई औपचारिक आदेश नहीं है।

PM Ujjwala Yojana में इन महिलाओं को होगा फायदा

पीएम उज्ज्वला योजना (PM Ujjwala Yojana) के तहत एलपीजी कनेक्शन प्राप्त करने के पात्र लोगों में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, प्रधान मंत्री आवास योजना, अति पिछड़ा वर्ग, अंत्योदय अन्न योजना से जुड़ी वयस्क महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

LPG Gas Cylinder की कीमत 6 महीने 7 % बढ़ी

पुरी ने कहा कि घरेलू उपभोक्ताओं के लिए एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) की दरें पिछले 6 महीनों में केवल 7 प्रतिशत बढ़ी हैं जबकि सऊदी सीपी 43 प्रतिशत बढ़ गया है। गैर-सब्सिडी उज्ज्वला भुगतान के अलावा अधिकांश उपयोगकर्ता अक्टूबर 2021 से 103.50 रुपये प्रति 14.2 किलोग्राम सिलेंडर और एक वर्ष में लगभग 200 रुपये बढ़ गए हैं।

जून 2021 में 14.2 किलो के एलपीजी सिलेंडर की कीमत (LPG Cylinder Price) 809 रुपये थी। अगले चार महीनों में इसकी कीमतों में करीब 90 रुपये की बढ़ोतरी की गई। मार्च में कीमतों में 50 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई और फिर मई में कीमतों में 3.50 रुपये की बढ़ोतरी की गई।  

 LPG Gas Cylinder Click Here
LPG Gas Cylinder Rate 2022         Click Here
Telegram       join

Leave a Comment

Your email address will not be published.