BSEB OFOFSS Inter Admission 2022

BSEB 11th Admission 2022-23 : बिहार बोर्ड इंटर मे दाखिले लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए मिलेगा भरपूर मौका

BSEB 11th Admission 2022-23 : बिहार बोर्ड इंटर दाखिले के ऑनलाइन आवेदन को मिलेगा भरपूर मौका जल्दी से अप्लाई करें

 12th Admission 2022-23 : इंटर नामांकन 2022-23 सत्र के लिए छात्रों को भरपूर समय मिलेगा। बिहार बोर्ड द्वारा आवेदन की दो बार तिथि जारी की जाएगी। एक बार बिहार बोर्ड के छात्र और दूसरी बार सीबीएसई और सीआईएससीई के दसवीं पास छात्रों के लिए 11वीं में नामांकन की तिथि जारी की जाएगी। बोर्ड की मानें तो चूंकि सीबीएसई और सीआईएससीई दसवीं बोर्ड रिजल्ट जून अंतिम या जुलाई पहले सप्ताह में जारी किया जाएगा। ऐसे में सीबीएसई और सीआईएससीई के छात्रों के लिए अलग से तिथि जारी की जाएगी। इसका फायदा उन छात्रों को होगा, जो किसी कारणवश निर्धारित समय अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पाएंगे।

ज्ञात हो कि इंटर नामांकन 2021-22 सत्र के लिए जून के पहले सप्ताह में ओएफएसएस पर ऑनलाइन आवेदन की तिथि जारी कर दी गयी थी। पूरे जून आवेदन लिया गया था। वहीं सीबीएसई और सीआईएससीई का रिजल्ट जुलाई अंतिम सप्ताह में जारी किया गया था। इन बोर्ड के छात्रों के लिए बिहार बोर्ड द्वारा अलग से तिथि जारी की गई थी। सीबीएसई के एक लाख से अधिक छात्र हर साल इंटर में नामांकन लेते हैं।

जिलावार सीटों की सूची होगी जारी
ऑनलाइन आवेदन लेने के पहले बोर्ड द्वारा जिलावार सीटों की सूची जारी की जाएगी। इसमें हर कॉलेज और स्कूल में संकायवार कितनी सीटें होंगी, इसकी जानकारी दी जाएगी। इससे छात्र नामांकन के लिए कॉलेज या स्कूल का चयन आसानी से कर पाएंगे। बोर्ड की मानें तो पिछले साल 3664 स्कूल और कॉलेज के लिए 17 लाख से अधिक सीटें इंटर नामांकन के लिए जारी की गई थी लेकिन इस बार 5464 स्कूल और कॉलेज में 21 लाख से अधिक सीटों पर नामांकन लिया जाएगा।

एक छात्र 20 कॉलेज और स्कूल में करेंगे आवेदन
एक छात्र को कम से कम दस और अधिक से अधिक 20 कॉलेज और स्कूल में ऑनलाइन आवेदन करने का मौका दिया जाएगा। इसका विकल्प छात्रों को उनके आवेदन के साथ ही मिलेगा। ऑनलाइन आवेदन फार्म में ही 20 कॉलेज और स्कूल का विकल्प दिया रहेगा। छात्र अपनी रुचि के अनुसार विषय और कॉलेज-स्कूल का चयन कर पाएंगे।

तीन चरणों में निकलेगी मेधा सूची
ऑनलाइन आवेदन के लिए तीन चरण में मेधा सूची जारी की जाएगी। मेधा सूची छात्र के अंकों के आधार पर जारी होगी। नामांकन लेने के बाद भी छात्र अपना कॉलेज और स्कूल में बदलाव कर पाएंगे। इसके लिए छात्रों को स्लाइअप के लिए आवेदन करना होगा। तीन चरण में मेधा सूची जारी करने के बाद भी अगर छात्र का नामांकन नहीं हो पाता है तो ऐसे छात्रों को स्पॉट नामांकन का मौका मिलेगा

BSEB OFSS Inter Admission 2022

बिहार बोर्ड से जितने भी विद्यार्थी इस बार मैट्रिक वार्षिक परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं। उन सभी विद्यार्थियों को आगे इंटर एडमिशन प्रोसेस शुरू किया जाएगा।(Inter admission 2022) बिहार बोर्ड के द्वारा सभी विद्यार्थियों इस साल पिछले साल के अनुशार इस डेढ़ गुणा अधिक अधिक सेट पर पर एडमिशन मिलेगा ।inter admission online इस साल साइंस आर्ट्स और कॉमर्स सभी को अधिक सेट मिलेगा जिससे सभी जो फैकेल्टी से नमांकन लेना चाहते हैं। उन सभी को एडमिशन मिलेगा।

 

इंटर एडमिशन की प्रक्रिया शुरू इस साल शुरू किया दरअसल, शिक्षा विभाग के निर्देश पर बिहार बोर्ड ने राज्यभर के सभी बालक स्कूलों को कोएड कर दिया है। ऐसे में जिन स्कूलों में छात्राएं नामांकन नहीं ले पाती थीं, उनमें भी अब उन्हें दाखिले का मौका मिलेगा। इस कारण सूबे के सभी 5946 कॉलेज और स्कूलों में बेटियों का दाखिला होगा। इससे राज्यभर में छात्राओं की सीटें बढ़ गयी हैं। बिहार बोर्ड की मानें तो वर्ष 2021 में 3664 स्कूल-कॉलेजों में इंटर में नामांकन लिया गया था। इसके लिए 17 लाख से अधिक सीटें संकायवार निकाली गयी थीं। इस बार 2318 उत्क्रमित विद्यालय शामिल होने से सीटों की संख्या 21 लाख से अधिक होगी। ऐसे में कॉलेज और स्कूल के साथ इंटर में सीटों की संख्या भी बढ़ गयी है। इसका फायदा छात्रों के साथ छात्राओं को भी होगा। अब राज्य के हर स्कूल में छात्राओं को नामांकन का मौका मिलेगा। छात्राएं अपनी सुविधा के अनुसार नामांकन ले पायेंगी।

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट एडमिशन 2022 महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स

1. मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2022 में पास किए हैं तो मैट्रिक का मार्कशीट अवश्य रखें
2. आधार कार्ड रखें
3. आप अपना पासपोर्ट साइज फोटो रखें
4. जाति प्रमाण पत्र
5. आवासीय प्रमाण पत्र
6. आय प्रमाण पत्र
7. मोबाइल नंबर
8. ईमेल आईडी   

 

11Th Admission 2022 Click Here
11Th Admission Online Apply 2022         Click Here
Telegram join

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.